​ ​ घरेलू उड़ान सेवा बहाल, 80 से अधिक उड़ानें रद्द होने से यात्री परेशान
Sunday, July 12, 2020 | 5:12:41 AM

RTI NEWS » News » Business


घरेलू उड़ान सेवा बहाल, 80 से अधिक उड़ानें रद्द होने से यात्री परेशान

Monday, May 25, 2020 16:17:29 PM , Viewed: 123
  • नई दिल्ली, 25 मई । कोरोनावायरस के कारण लागू राष्ट्रव्यापी बंद के बाद करीब दो महीने से निलंबित उड़ान सेवा सोमवार से एक बार फिर शुरू हो गई। मगर पहले ही दिन 80 से अधिक उड़ानें रद्द हो गई, जिसके बाद दिल्ली के आईजीआई हवाई अड्डे पर यात्री काफी परेशान दिखे।

    कई राज्यों ने हवाई परिचालन को सीमित कर दिया, जिससे इस तरह की स्थिति बन गई। दिल्ली के आईजीआई हवाई अड्डे से दोपहर एक बजे तक लगभग 82 उड़ानें रद्द कर दी गईं।

    उद्योग के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, इस हवाई अड्डे से 118 आगमन (आने वाले) और 125 प्रस्थान (जाने वाली) उड़ानें संचालित की जानी हैं।

    इसी तरह मुंबई के सीएसएमआईए में 24 आगमन और 23 प्रस्थान की उड़ानें संचालित होनी हैं। हवाई अड्डे से मूल रूप से 100 से अधिक उड़ानें शुरू करने के लिए कार्यक्रम निर्धारित था, मगर राज्य सरकार ने रविवार को इस संख्या को 25 तक सीमित कर दिया।

    आईएएनएस ने शनिवार और रविवार को अपनी रिपोर्ट में बताया था कि नई उड़ान स्वीकृति और एकांतवास के लिए तय किए गए मानदंडों के मद्देनजर इंट्रा-मेट्रो मार्गों पर रद्द किए जाने का फैसला लिया जा सकता है।

    हवाई अड्डे पर अंदरूनी सूत्रों ने आईएएनएस को बताया, "यात्रियों के बीच भ्रम है कि क्या उनकी सुबह की उड़ान अभी भी संचालित हो रही है या नहीं। वे सभी कम से कम दो घंटे पहले टर्मिनल पर पहुंच गए थे। हालांकि एयरलाइन के अधिकारियों और टर्मिनल के स्टाफ ने स्थिति को संभाल लिया। दोपहर तक अधिकांश उड़ानें संचालित हुईं हैं।"

    कोविड-19 के प्रकोप के कारण घरेलू उड़ानें दो महीनों से बंद पड़ी हुई थी और सोमवार को सेवाएं बहाल हुई, मगर इसके बावजूद सैकड़ों यात्री अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच पाए, जिससे वे निराश नजर आए।

    इंडिगो ने सोमवार तड़के अपनी दिल्ली-पुणे सेवा का संचालन किया।

    आईजीआई एयरपोर्ट में बाद में अहमदाबाद से स्पाइसजेट की उड़ान भी आने वाली है।

    जैसी ही घरेलू उड़ानें शुरू हुई तो आईजीआई की तरह ही सीएसएमआईए से भी दो उड़ानें संचालित हुईं। पहली उड़ान मुंबई से पटना के लिए रवाना हुई। वहीं मुंबई आने वाली पहली उड़ान लखनऊ से थी।

    हवाई अड्डे के अधिकारियों ने बताया कि दोनों उड़ान इंडिगो द्वारा संचालित की गई थी। पटना के लिए पहले विमान ने सुबह 6.45 बजे के आसपास उड़ान भरी, जबकि आने वाली उड़ान लगभग 8.20 पहुंची।

    कई राज्यों ने हवाई परिचालन को सीमित कर दिया, जिसकी वजह से विमानन उद्योग को सोमवार को संचालित की जाने वाली उड़ानें रद्द करनी पड़ी।

    इसकी वजह से काफी यात्री निराश हुए और उनके चेहरे पर गुस्सा भी साफतौर पर झलक रहा था। यात्रियों को शांत करने के लिए केंद्र ने कहा कि देश के दो राज्यों को छोड़कर बाकी सभी जगह घरेलू उड़ानें संचालित होंगी।

    केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने रविवार शाम को ट्वीट किया कि देश भर के राज्यों में सोमवार को आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर घरेलू उड़ान सेवाएं फिर से शुरू होंगी।

    केंद्र ने 25 मई से मेट्रो सिटी और अन्य जगहों पर समर शेड्यूल की एक-तिहाई क्षमता के साथ यात्री उड़ान संचालन की अनुमति दी थी। केंद्र ने कहा था कि इस क्षमता को आने वाले समय में बढ़ाया जा सकता है।

    कोविड-19 के प्रकोप के मद्देनजर राष्ट्रव्यापी बंद के कारण यात्री हवाई सेवाओं को 25 मार्च से निलंबित कर दिया गया था।

    --आईएएनएस

Keywords : ,

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।