​ ​ आतंकवादी संगठन आईएस ने श्रीलंका हमले की जिम्मेदारी ली (लीड-2)
Tuesday, August 20, 2019 | 8:32:16 PM

RTI NEWS » News » International


आतंकवादी संगठन आईएस ने श्रीलंका हमले की जिम्मेदारी ली (लीड-2)

Tuesday, April 23, 2019 20:12:18 PM , Viewed: 78
  •  कोलंबो, 23 अप्रैल | आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने मंगलवार को ईस्टर रविवार के दिन श्रीलंका में सिलसिलेवार बम विस्फोट करने की जिम्मेदारी ली।

      हमले में अबतक 321 लोग मारे जा चुके हैं और 500 घायल हुए हैं।

    समूह की आधिकारिक समाचार एजेंसी अल-अमाक की ओर से मैसेजिंग एप टेलीग्राम के जरिए अरबी भाषा में जारी बयान के अनुसार, आत्मघाती हमलावर 'इस्लामिक स्टेट के लड़ाके' थे।

    बीबीसी के पत्रकार फैसल इरशाद द्वारा अनुवादित किए गए बयान के अनुसार, "धर्मयुद्ध (क्रुसेडर) गठबंधन (आईएस के खिलाफ अमेरिकानीत गठबंधन) के नागरिकों और श्रीलंका में इसाईयों के खिलाफ हमला करने वाले 'इस्लामिक स्टेट के लड़ाके' हैं।"

    समूह ने अपने दावे की पुष्टि के लिए कोई सबूत नहीं दिया है।

    इससे पहले संगठन से जुड़े समूह ने सोशल मीडिया पर एक अपुष्ट वीडियो पोस्ट की थी, जिससे स्पष्ट तौर पर पता चल रहा था कि ईस्टर हमले के पीछे आईएस का हाथ है।

    वीडियो में कथित आत्मघाती हमलावारों में से तीन की तस्वीर दिखाई गई थी।

    ऑस्ट्रेलिया के न्यूजडॉटकॉम के अनुसार, हमलों में मारे गए आतंकवादी जिनके लिए यह संगठन प्राय: 'शहीद' शब्द का इस्तेमाल करता है, उन्हें वीडियो में 'आक्रमणकारी' बताया गया है और उनके नाम अबुल बार्रा, अबुल मुख्तार और अबु उबएदा बताए हैं। ये लोग काले रंग के आईएस झंडे के आगे खड़े हैं और एक ऊंगली से सैल्यूट मार रहे हैं।

    श्रीलंकाई प्रशासन अबतक इस हमले के लिए श्रीलंकाई मुस्लिम समूह नेशनल तौहीद जमात (एनजेटी) को जिम्मेदार ठहरा रहा था, लेकिन प्रशासन ने इसके साथ ही कहा था कि ये हमले बिना अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के नहीं कराए जा सकते।

    रविवार को हुए हमले की जिम्मेदारी आईएस द्वारा लेने के बाद अब इस घटना का अंतर्राष्ट्रीय कोण उभरकर सामने आ रहा है, जिसमें अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों के 35 विदेशी नागरिक और भारत के 10 लोगों को भी अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है।

    इससे पहले मंगलवार को श्रीलंका के रक्षा मंत्री रुवेन विजेवर्दने ने कहा था कि रविवार को किया गया हमला, पिछले महीने क्रास्इटचर्च हमले का 'बदला' है।

    अधिकारियों ने हमले के संबंध में लगभग 24 लोगों को गिरफ्तार किया है और संकेत दिया है कि हमले में कुल सात आत्मघाती हमलावर संलिप्त थे।

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।