​ ​ छत्तीसगढ़िया को नहीं मिलता प्राकृतिक संपदा का फायदा : राहुल गांधी
Thursday, November 15, 2018 | 4:18:11 AM

RTI NEWS » State News » CHHATTISGARH


छत्तीसगढ़िया को नहीं मिलता प्राकृतिक संपदा का फायदा : राहुल गांधी

Friday, November 9, 2018 19:30:31 PM , Viewed: 37
  •  रायपुर/पंखाजूर, 9 नवंबर (आईएएनएस/वीएनएस)। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने यहां शुक्रवार को कहा कि छत्तीसगढ़ में खनिज, वन और प्राकृतिक संपदा की कोई कमी नहीं है, लेकिन छत्तीसगढ़िया यानी यहां के निवासियों को इसका फायदा नहीं मिल पाता, जबकि छत्तीसगढ़ में 15 साल से भाजपा की सरकार है और केंद्र में पिछले साढ़े चार साल से नरेंद्र मोदी की सरकार है।

     पखांजूर में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि यहां के निवासियों को खनिज संपदा का फायदा इसलिए नहीं मिल पाता, क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री रमन सिंह कोई भी काम अपने चुनिंदा उद्योगपति मित्रों से पूछे बिना नहीं करते।

    कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि यूपीए के शासनकाल में मनरेगा योजना को चलाने के लिए एक वर्ष में 35 हजार करोड़ रुपये खर्च होता था। इतने पैसों से लाखों परिवारों की रोजी-रोटी चलती थी, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने अपने चुनिंदा उद्योगपति मित्रों को फायदा पहुंचाने के लिए इससे कहीं ज्यादा 3 लाख 50 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया, जबकि दूसरी ओर छत्तीसगढ़ सहित देश के कई राज्यों में कर्ज से दबे किसान लगातार आत्महत्या कर रहे थे, लेकिन मोदी ने गरीब किसानों का कर्ज माफ करना जरूरी नहीं समझा।

    उन्होंने कहा कि जितना कर्ज उद्योगपतियों का माफ किया गया है, उतने पैसों में कई साल तक मनरेगा योजना चलाई जा सकती थी।

    राहुल ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि नीरव मोदी, मेहुल चोकसी, विजय माल्या जैसे उद्योगपति गरीब जनता के हजारों करोड़ रुपये लेकर विदेश भाग जाते हैं, लेकिन केंद्र सरकार उन्हें नहीं रोकती है।

    कांग्रेस अध्यक्ष ने राफेल विमान खरीदी का मुद्दा उठाते हुए कहा, "देश की वायुसेना के लिए यूपीए सरकार ने राफेल विमान खरीदने का निर्णय किया था, प्रति विमान 526 करोड़ रुपये की दर से। लेकिन भाजपा की सरकार आते ही वह योजना रोक दी गई, अब फ्रांस की उसी कंपनी से मोदीजी 1600 करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत देकर विमान ले रहे हैं। यही नहीं, इन विमानों की मरम्मत, तकनीकी ज्ञान व रखरखाव का पूरा जिम्मा अंबानी की अनुभवहीन कंपनी को ठेके पर दिया गया है।"

    राहुल ने वादा दोहराते हुए कहा, "छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनते ही 10 दिनों में किसानों का होगा कर्ज माफ होगा और बकाया बोनस भी मिलेगा।"

    कांग्रेस प्रमुख ने नोटबंदी पर सवाल उठाते हुए कहा कि अगर यह फैसला कालेधन के खिलाफ था तो अपने पैसे के लिए सिर्फ आमलोग ही बैंकों की लाइन में क्यों लगे? कोई उद्योगपति क्यों नहीं कतार में खड़ा हुआ?

    राहुल गांधी ने राज्य में हुए नान घोटाले को लेकर भी भाजपा सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि रमन सरकार ने इस घोटाले के दोषियों का बचाने का काम किया है।

Reporter : ,
RTI NEWS


Disclaimer : हमारी वेबसाइट और हमारे फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाली तस्वीरों और सूचनाएं के लिए किसी प्रकार का दावा नहीं करते। इन तस्वीरों को हमने अलग-अलग स्रोतों से लिया जाता है, जिन पर इनके मालिकों का अपना कॉपीराइट है। यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई कोई भी तस्वीर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन करती है तो आप यहां अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं- rtinews.net@gmail.com

हमें आपकी प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है। हम उस पर अवश्य कार्यवाही करेंगे।


दूसरे अपडेट पाने के लिए RTINEWS.NET के Facebook पेज से जुड़ें। आप हमारे Twitter पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।